IPS kaise bane, IPS Officer बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

IPS Officer kaise bane की पूरी जानकारी:- दोस्तों अगर आपका सपना है IPS बनना तो आपको यह पोस्ट IPS kaise bane (How to become an IPS Officer in Hindi) को पूरी ध्यान से पढने की आवश्यकता है. आपको इस पोस्ट में बहुत कुछ जानने को मिलेगा जो आपकी एक IPS officer बनने में मदद करेगा. क्योंकि बहुत से लोगो को नही पता होता IPS बनने के लिए क्या करना पड़ता है, कौन सा subject लेना होता है. IPS Officer बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए व् इसी तरह के कई सवाल जिनके जवाब सही से पता नही होने के कारण बहुत से लोगो का IPS Officer बनने का सपना अधूरा रह जाता है. तो अगर आप अपना IPS बनने का सपना पूरा करना चाहते है और ips banne ki jankari hindi जानना चाहते हैं तो यहपूरी पोस्ट IPS kaise bane को ध्यान से पढ़े. आइये शुरू करते है IPS बनने का पूरा सफर कैसे तय करे.

आईपीएस क्या है, IPS कैसे बने? How to become an IPS Officer 

IPS की स्थापना 1948 में की गयी थी. IPS परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा का एक भाग होती है जिसे UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा हर साल आयोजित करवाई जाती है. प्रशासनिक पदों की नियुक्ति के लिए UPSC कई तरह की civil Service Exam आयोजित करवाती है. जैसे IPS, IRS. IAS, IFS इस तरह की परीक्षा को clear (क्लियर) करने के बाद ही आप Police officer बन सकते है. हर साल लाखो लोग इस परीक्षा में बैठते है जिसमे से कुछ गिने चुने लोग ही IPS परीक्षा में सफल हो पाते है.

Hindi Topic IPS-kaise-bane-ips-banne-ki-jankari-hindi IPS kaise bane, IPS Officer बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

कुछ Student का बचपन से ही सपना रहता है IPS Officer बनने का लेकिन उन्हें IPS banne ki jankari सही नहीं मिलने के कारण उनका यह सपना आधा अधूरा रह जाता है लेकिन अगर आप को आईपीएस बनने का सपना पूरा करना हैं और IPS banne ke tips Hindi में जानना है तो बिलकुल ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को पढ़े. 

आपको बता दें कि IPS Officer बनना इतना आसान काम नही है इसके लिए आपको काफी सारे exam पास करने होते है, फिजिकल टेस्ट देना होता है. ट्रेनिंग देने के साथ और भी कई तरह के test पास करने होते है. ये सब clear करने के बाद ही आपकी posting होती है तब जाकर आप एक IPS officer कहलाते है. 

 क्या आपको यह भी जानना है:- Padhai me man kaise lagaye – पढाई करने का सही तरीका

IPS का Full Form क्या होता है – IPS Full Form in Hindi 

अगर आप जानते हैं कि एक IPS Officer kaise bane या फिर ips banne ki jankari hindi में एकठा कर रहे हैं तो इसके साथ साथ आपको IPS का Full Form भी पता होना चाहिए। क्योकि बहुतो Student ऐसे हैं आईपीएस बनने का सपना तो देखते हैं लेकिन उन्हें IPS Full Form in Hindi नहीं पता है. तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि IPS का Full Form क्या होता है फिर हम जानेंगे Ips ke liye qualification और कुछ ज़रूरी बातें 

  • IPS – Indian Police Service (English)
  • आईपीएस – भारतीय पुलिस सेवा ( हिंदी )

तो मैं आपको बता दूँ कि IPS का Full Form क्या होता है IPS – Indian Police Service जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहते हैं. 

क्या आपको यह भी जानना है:- GDP full form in hindi | GDP क्या है

IPS officer की तैयारी के लिए Time Table बनाए

Hindi Topic IPS-kaise-bane-time-in-hindi-1024x726 IPS kaise bane, IPS Officer बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

आईपीएस आपको क्यों बनना है आपको ये पता होना चाहिए. आईपीएस बनने के लिए आपको टाइमटेबल बनाना है आप 6 – 7 घंटे का टाइमटेबल बनाये. ज्यादा heavy टाइमटेबल से आप परेशान हो सकते है. इस टाइम टेबल को regular follow करना है. पहले दिन से आपको हेंड notes तैयार करने है शुरू से ही आपको अपनी बेस मजबूत करनी है. हैंड notes में आप अपने पॉइंट बाईज लिखने है या paragraph बाईज जिससे  आपको रिविजन करने में ज्यादा आसानी होगी.

हर माँ बाप का सपना होता है उनका बेटा/बेटी IPS officer या फिर किसी बड़े पद पर पहुंचकर उनका नाम रोशन करे. सरकारी नौकरी पाना हर कोई चाहता है और क्यों न चाहे ? सरकारी नौकरी में फायदे ही बहुत सारे होते है. सरकारी नौकरी में न आपको केवल एक जॉब सिक्योरिटी बल्कि अच्छी salary power पेंशन और भी कई सारे फायदे सरकार द्वारा दिए जाते है. आईपीएस भारत के सर्वश्रेष्ठ पोस्ट में से एक है. ये UPSC द्वारा कन्डक्ट करवाया जाता है. इसमें 24 सर्विस होता है IAS, IPS, IRS etc ….

12वीं के बाद IPS officer कैसे बने (How to become an IPS officer after 12th)

अगर आप IPS officer बनना चाहते है तो आपके अंदर लग्न और मेहनत करने की क्षमता होना बहुत जरुरी है. जबकि बहुत से लोग IPS परीक्षा की बात सुनते ही डर जाते है. क्योकि उन्हें IPS kaise bane के बारे में जांनकारी नहीं होती है

दोस्तों IPS बनने के लिए आप किसी भी subject में 12th पास करे. इसके बाद आपको Graduation  (ग्रेजुएशन) डिग्री पूरी करनी है. यदि आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आप IPS Exam दे सकते है.

IPS बनने के लिए UPSC (Union Public service Commission) civil Service हर साल भर्ती निकालती है इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. IPS Exam देने के लिए आपके पास और भी योग्यताएं होनी चाहिए. जैसे कि आपकी आयु सीमा व् इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारियों का आपको पता होना चाहिए.

क्या आपको यह भी जानना है:- Online Padhai kaise karen – Online Study in hindi

IPS बनने के लिए कौन सा Subject लेना चाहिए

जब आप ये decide कर देते है कि आपको IPS Officer बनना है तभी से आपको अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. फिर चाहे आप 10th में हो या 12th में. IPS बनने की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आप किसी भी subject को पढकर IPS Officer बन सकते है. इसमें subject की कोई Boundation नहीं है. चाहे आपने Arts stream से पढाई की है, commerce stream से या फिर Science stream से पढाई की हो आप IPS Officer बन सकते है. 

योग्यता ( IPS के लिए कितनी पढाई जरुरी है

अब आपके मन में आ रहा होगा कि आप IPS बनने के लिए पढाई कौन सी करे. और तो IPS ke liye qualification क्या होनी चाहिए तो मैं आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको सबसे पहले किसी भी stream से 12th पास करनी होगी. 

यदि आपने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है तो आप इस परीक्षा में बैठ सकते है. और Final year के Students भी इस परीक्षा में बैठ सकते है. 

Nationality (राष्ट्रीयता)

आईपीएस परीक्षा में बैठने के लिए आपका भारतीय होना अनिवार्य है. यदि आप भूटान या नेपाल के नागरिक है तो भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते है.

IPS बनने के लिए AGE Limit (आयु सीमा)

IPS officer बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होना आवश्यक है. और General Category ( सामान्य वर्ग ) के उम्मीदवार के लिए आयु 30 वर्ष रखी गयी है और प्रयासों की संख्या ( Number of Attempt ) 4 है. 

OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष रखी गयी है और प्रयासों की संख्या 7 है. और SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 35 वर्ष है और प्रयासों की संख्या असीमित ( Number of Attempts Unlimited ) है. 

Physical requirements for IPS

Men (पुरुष) IPS ke liye height:- IPS बनने के लिए पुरुष के लिए कम से कम 165 cm height का होना अनिवार्य है. और SC/ST व् OBC के पुरुषों के लिए 160 cm height का होना अनिवार्य है. इसके आलावा 84 cm chest (छाती)होनी चाहिए.

Women ( महिला ) IPS ke liye height:- महिलाओं के लिए height कम से कम 150cm होना आवश्यक है. जोकि General Candidate के लिए है. और SC / OBC Category की महिलाओं के लिए लम्बाई 145 cm होनी चाहिए और महिलाओं की chest 79 cm होनी चाहिए. 

Eye Sight :– ठीक आँखों के लिए आँखों का विजन 6/6 या फिर 6/9 होना चाहिए और विक आई विजन 6/12 या 6/9 होना अनिवार्य है. 

तो अगर आप सोच रहे हैं. कि IPS kaise bane (how to become ips officer in hindi) तो आपको ऊपर बताए गए सभी बातो को ध्यान में रख कर ही IPS Exam की तैयारी करनी है. 

IPS की ट्रेनिंग कहाँ होती है (IPS Ki training Kahan hoti hai)

अगर आप आईपीएस की तैयारी कर रहे हैं तो आपको IPS kaise bane के साथ साथ यह भी जानना होगा कि IPS Ki training Kahan hoti hai तो चलिए जानते है 

IPS की training 4 चरणों में पूरी होती है. जिसके सेंटर 2 है. मसूरी और हैदराबाद. 

  • मसूरी – सबसे पहले मसूरी में 3 महीने तक ट्रेनिंग दी जाती है सेंटर का नाम है LBSNAA ( लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन).
  • हैदराबाद – हैदराबाद की पहाडियों के बीच National Police Academy में देश के सभी IPS ऑफिसरों की training होती है. जिस Academy में training होती है उसका नाम है SVPNPA ( सरदार वल्लभ भाई पटेल ) 

IAS और IPS में क्या अंतर है?

IAS का full form – Indian administrative service (भारतीय प्रशासनिक सेवा) है. IAS और IPS Officer का पद सबसे महत्वपूर्ण पद होता है. एक जिले में एक से ज्यादा IPS और IAS तैनात होते है. लेकिन सबसे अहम पद एक जिले में होता है DM और SP का. किसी भी जिले के विकास के लिए दोनों ही पदों का एक साथ काम करना बहुत ज्यादा अनिवार्य होता है. IAS और IPS दोनों का चयन UPSC द्वारा होता है. आइये जानते है IAS officer और IPS officer में क्या अंतर है.

IAS अधिकारी का काम 

आईएएस अधिकारी संसद में बनने वाले कानून को अपने इलाको में लागू करवाते है. इसके साथ ही नई नीतियाँ व् कानून बनाने में भी अहम भूमिका निभाते है. 

आईएएस अधिकारी को कौन कौन सी पोस्ट मिलती है 

एक IAS अधिकारी कैबिनेट सेकेट्री,अंडर सेकेट्री, जिला मजिस्ट्रेट, जिला कलेक्टर, डिप्टी कमिश्नर, ससंद बोर्ड और राजस्व, आदि भी बन सकता है. 

IAS Officer का मासिक वेतन (Monthly Salary)- IAS स्केल की salary 50,000 रूपये है.

IPS अधिकारी का काम 

IPS – एक IPS अधिकारी सुरक्षा आदेशों का नेतृत्व करता है और शांति बनाये रखता है. VIP लोगो के लिए सुरक्षा इंचार्ज होता है. आपदा और संकट का प्रबन्धन करता है. आर्धिक अपराधो को भी रोकता है. 

IPS अधिकारी को कौन कौन सी पोस्ट मिलती है 

एक IPS अधिकारी SP से लेकर IG, डिप्टी IG, DGP तक बन सकते है. IPS अधिकारी की मासिक salary 56,100 रूपये है. 

Conclusion: IPS kaise bane

तो दोस्तों आज आपने जाना कि एक IPS Officer Kaise Bane (How to become an IPS Officer in Hindi) साथ ही मैंने आपको वो सभी IPS banne ki jankari hindi दी जो एक IPS officer बनने के लिए होनी चाहिए इसलिए फिर से मैं आपको याद दिला देता हूँ कि सबसे पहले आपको IPS बनने का Reason जानना है कि आपको IPS Officer क्यों बनना है ? अगर आपका रीजन सही है IPS officer बनने के लिए तो आप जरुर IPS officer बनेंगे. 

Leave a Comment

error: Content is protected !!