Share market क्या है – share market se paise kaise kamaye

अगर आपने पहले कभी शेयर मार्केटिंग का नाम सुना है तो आप के मन ये इस सवाल ज़रूर आता होगा कि Share marketing क्या है और share market se paise kaise kamaye.

दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि अगर आप share market से पैसे कामना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको शेयर मार्केट की जानकारी लेना बहुत जरुरी है. क्योकि अगर आप बिना शेयर मार्केटिंग की जानकारी के शेयर बाजार में अपना पैसा invest  करते हैं. तो आपको loas लगने का चांस ज़्यादा होता है. 

इसलिए अगर आप शेयर मर्केट में कुछ पैसा निवेश कर के ज़्यादा पैसे कामना चाहते हैं. तो इसमें कोई बुराई नहीं है, आप इसे बिलकुल कर सकते हैं. लेकिन आपको शेयर मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी, तभी आप शेयर बाजार में कम पैसा इन्वेस्ट कर के ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं. 

मैं आज इस पोस्ट के ज़रिये आपसे शेयर करने वाला हूँ कि शेयर मार्केटिंग क्या है ? लोग share market se paise kaise kamate hain. और आपको अगर इंट्रेस्ट है शेयर मार्केटिंग में और आप शेयर बाजार और शेयर मार्केटिन के बारे में सब कुछ बारीकी से जानना चाहते हैं. तो आप इस पोस्ट को सही से फॉलो करें, 

मैं पूरी कोशिश करूँगा कि आप इस पोस्ट को पढ़ के शेयर मार्केटिंग के बारे में सब कुछ जान जाये, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं, कि शेयर मार्केटिंग क्या है.

शेयर क्या होता है

दोस्तों share market का नाम सुन के ही पता चलता है कि ऐसा Market जहाँ शेयर ख़रीदा और  बेचा जाता हो. दोस्तों आपको बता दें. हमारे देश में बहुत साडी कम्पनिया है जिसका आप शेयर खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़े :-

अगर आप किसी companies का शेयर खरीदते हैं तो आप उस company के कुछ प्रतिशत का हिस्सेदार बन जाते हैं. ऐसे में अगर उस कम्पनी को आगे चलकर मुनाफा होता हैं तो ज़ाहिर सी बात है की आपको भी फायदा होगा, 

लेकिन आपके शेयर खरीदने के बाद वो कम्पनी अगर loas में जाती है तो आप को भी लॉस सहना होगा, क्योकि Share bazar में उतर चढ़ाव. होते रहता है. जितना आसान Share market se paise कामना है, उतनी ही आसानी से आपको यहाँ नुक्सान भी हो सकता है. 

शेयर कब खरीदे

Hindi Topic share-kab-kharide Share market क्या है - share market se paise kaise kamaye
शेयर बाजार

Stock market में शेयर खरीदना लोगो को कभी भी भरी पर सकता है. या तो यूँ कहे की शेयर बाजार में शेयर खरीदना एक risky काम होता है, क्योकि इसमें कभी भी शेयर का रेट ऊपर निचे हो सकता है. जिसका अनुमान सही से कोई नहीं लगा सकता.

मैं यही कहूंगा कि अगर आपके पास पैसे हैं और आपकी आर्थिक स्थिति ठीक ठाक है. तो आप शेयर बाजार में पैसे लगा सकते है.

क्योकि यह एक ऐसा पैसे का खेल है. जिसमे आपको कभी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सावधानी से अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुवे ही किसी कम्पनी का शेयर ख़रीदे.

सबसे ज़रूरी बात आपको हर हमेशा Update रहना होगा, कि कौन कम्पनी का शेयर बढ़ रहा है, और कब बढ़ रहा है, और कब घट रहा है, जिसके लिए आप hindi share market news पढ़ सकते हैं. या फिर आप NDTv Business news चैनल देख कर आप हर हमेशा शेयर बाजार की पूरी जानकारी ले सकते हैं. 

आप अगर शेयर बाजार में करियर बनाना चाहते है और पैसे लगा के ज़्यादा पैसे कामना चाहते है. तो आपको Stock Market की पूरी history जननी बहुत जरुरी है. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हु की आप पहले से सतर्क हो जाये क्योकि बहुत साड़ी compny froud होती है.

अगर आप किसी company का शेयर खरीद रहे है. तो आपको सबसे पहले उसका background जान लेना चाहिए, क्योकि बहुत साडी froud कम्पनी ऐसी होती है.

जब उसका sheyr बढ़ने लगता है तो वो कम्पनी सब का पैसे ले के भाग जाती है जो की कुछ कपनी पहले भी ऐसे कर चुकी है. इसलिए कोई भी कम्पनी की पूरी जानकारी लेने के बाद ही उसका share Buy करे. 

Share कैसे खरीदे?

आपको बता दें. कि शेयर खरीदने से पहले आपके पास एक Dimet Account और एक Treading Account होना बहुत ज़रूरी है. आप इस Account को किसी बैंक द्वारा भी खुलवा सकते है, या फिर आप किसी ब्रोकर की सहता से आप इस Account को खोल सकते हैं. 

ब्रोकर के रूप में हमारे Mobile Phone के Play Store में बहुत साडी App है, जैसे Zerodha, Angel Broking, sharekhan, जैसे platform पे जाके आप एक Demate And Trading Account खोल सकते है.

और आपको बता दें. कि Demate And Trading Account खोलने के लिए आपसे ये ब्रोकर 500 से 1000 तक का फीस लेती है. 

लेकिन उसके बदले में आपको यहाँ पे काफी फायदा हो सकता है. क्योकि आप इस Platfrom की मदद से Account खोलने के साथ साथ आप उस ब्रोकर के वेबसाइट या mobile App की मदद से किसी भी कम्पनी का शेयर खरीद और बेच सकते है.

और अगर आप Zerodha जैसे Flatfrom से आपने Account खुलवाते हैं. तो आप यहाँ पे Aoutomatic Share Sell कर सकते है. जिसमे आपको loas लगने का चांस कम हो जाता है. 

Share market tips in hindi

Share marketing  पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जहाँ से लोग थोड़े पैसे लगा के लाखो की कमाई कर सकते हैं. और शेयर बाजार में करियर बना सकते है. लेकिन आपको बता दें की इसमें रिस्क भी बहुत ज़्यादा होता है.

अगर आप शेयर बाजार में पैसे लगते हैं. और sheyr price अचानक घट जाए तो ऐसे में आपके सारे पैसे दुब सकते है. इसलिए मैं आपसे कुछ share marketing Tips Hindi में शेयर करने वाला हु जिसे आप ज़रूर पढ़े.

  • यदि आप Stock Market से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपको share bazar की पूरी History जननी होगी, 
  • Share marketing करने के लिए आपको research करना बहुत ज़रूरी है. तभी आपको loas लगने से बचाव हो सकता है. 
  • अगर आप सोच रहे हैं कि आज पैसा लगा के कल लखपति बना जाए तो आपके लिए शेयर मार्केट नहीं है. आपको यहाँ पे धैर्य रखना होगा तभी आप शेयर मार्केटिंग में सफल हो सकते हैं. 
  • आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करना चाहते हैं. तो आप long time के लिए निवेश कीजिये तभी आपको ज़्यादा profit हो सकता है. 
  • Limit में ही पैसे Invest करें क्योकि आगे चलकर अगर आपको loas हो जाता है तो आप की आर्थिक स्थिति ख़राब न हो.

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ये आर्टिकल Share market क्या है –  share market se paise kaise kamaye. अच्छा लगा होगा, और आपसे मैं निवेदन करता हूँ की आप इस पोस्ट को शेयर करके उन लोगो तक पहुंचाए जिन्हे जानना है कि Share market kya है. 
और आपके मन में Stock marketing से releted कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट में लिख सकते हैं मैं आपके सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा.

2 thoughts on “Share market क्या है – share market se paise kaise kamaye”

Leave a Comment

error: Content is protected !!